Home Remedies for Toothache : दांत में होने वाले दर्द से निपटने के घरेलू उपाय

दांत दर्द के लिए घरेलू इलाज

Home Remedies for Toothache : दांत दर्द एक आम समस्या है जिससे कई लोग दुष्प्रभाव का अनुभव करते हैं। ये मसला सुनने में जितना छोटा लगता है, उससे कहीं ज़्यादा अहम है। दांत का दर्द कितना भयानक होता है, इसका अंदाजा एक पीड़ित ही लगा सकता है। दांत में दर्द होने पर बोलना, खाना, पीना या यहां तक कि बात करना भी मुश्किल हो जाता है। इसी तरह भाषा में इसे दांत का दर्द या दांत का दर्द भी कहा जाता है। यदि दर्द कभी-कभी गंभीर हो तो आपका पूरा मुँह सूज सकता है। दांत या जबड़े में दर्द के कारण: दांतों में दर्द अक्सर कठोर खाद्य पदार्थों के अत्यधिक सेवन से होता है। इसके अलावा सूक्ष्म जीव और संक्रमण भी इसका कारण बन सकते हैं। तंत्रिका ऊतक और रक्त वाहिकाएं गूदे को रेखाबद्ध करती हैं, जो दांत के भीतर स्थित होता है। इस गूदे से आपके शरीर की नसें सबसे अधिक संवेदनशील होती हैं। जब ये नसें सूक्ष्मजीवों से दूषित हो जाती हैं, तो वे गंभीर पीड़ा का कारण बन सकती हैं।

दांत दर्द के लिए घरेलू इलाज क्या है?

माना जाता है कि हल्का दांत दर्द अपने आप ठीक हो जाता है, लेकिन अगर यह किसी संक्रमण के कारण होता है, तो आपको दंत चिकित्सक को दिखाना चाहिए। जो भी हो, कुछ घरेलू इलाज भी हैं, जो दांत दर्द से राहत दिला सकते हैं।

दांत दर्द के क्या लक्षण है?

दांत दर्द के कई लक्षण हो सकते हैं। ये लक्षण दर्द की स्थिति, इसके कारण और दांत के संबंधित अन्य समस्याओं पर निर्भर करते हैं। नीचे कुछ आम लक्षण दिए गए हैं:

  1. तेज दर्द: दांत के दर्द को अक्सर तेज और असहनीय माना जाता है। यह दर्द बार-बार हो सकता है और इसे भोजन करते समय, ठंडी या गर्म चीजों से बदतर हो सकता है।
  2. सुनपन: दांत में दर्द के साथ ज्यादातर लोगों को दांत का सुनपन का अनुभव होता है। यह अर्थात् उन्हें महसूस नहीं होता है कि वे कुछ चबा रहे हैं या चीजें काट रहे हैं।
  3. मसूड़ों की सूजन: दांत दर्द के साथ मसूड़ों की सूजन भी हो सकती है। सूजन के कारण मसूड़े लाल और सूजन युक्त दिख सकते हैं।
  4. पसीना आना: दांत दर्द के समय कुछ लोगों को मुंह से पसीना आने लगता है। यह एक आम लक्षण है और इसका कारण दांत की सूजन और इन्फेक्शन हो सकता है।
  5. खाने में परेशानी: दांत दर्द के समय खाने में तकलीफ हो सकती है। तेज दर्द के कारण खाने में चबाने, ठंडी या गर्म चीजों को छूने पर दर्द हो सकता है।

यदि आपको दांत दर्द का संकेत है तो दंत चिकित्सक से संपर्क करना अच्छा होगा। लेकिन आपातकालीन में आप कुछ घर के उपचार कर सकते है जिससे थोड़ी राहत मिल जाये, वे आपके लक्षणों का मूल्यांकन करके सही उपचार सुझा सकते हैं।

दांत दर्द किस कारण होता है?

दांत दर्द कई कारणों से हो सकता है। यहां कुछ मुख्य कारण दिए गए हैं:

  1. दांतों में कैरीएस (कैविटी): कैरीएस एक छिद्र होता है जो दांत की कठोर परत को घर्षण, कीटाणु और आहार संक्रमण से प्रभावित करता है। यह दांत में दर्द, संवेदनशीलता और सूजन का कारण बन सकता है।
  2. मसूड़ों की समस्याएं: मसूड़ों की समस्याएं जैसे कि मसूड़ों की सूजन, मसूड़ों का संक्रमण, प्योरिया (मसूड़ों की संक्रमणात्मक बीमारी) आदि दांतों में दर्द का कारण बन सकती हैं।
  3. दांतों की सड़ना: दांतों की सड़ना या टूटना दांत में तीव्र दर्द का कारण बन सकती है। यह आकस्मिक घोर चोट, दुर्घटना, या भारी खाद्य पदार्थों के चबाने या चबाने के कारण हो सकती है।
  4. मसूड़ों का प्रदाह: दांत के नीचे की गिर्जन जब लक्ष्य पर पहुंचती है, तो यह मसूड़ों का प्रदाह (गंभीर मसूड़ों की समस्या) या ज्यादा संवेदनशील मसूड़ों का कारण बन सकती है।
  5. दांतों का नष्ट होना: दांतों के किसी भी हिस्से का नष्ट हो जाना, उच्च और निम्न तापमान के अनुकरण, कीड़े, अपेंडिसाइटिस आदि कारणों से दर्द का कारण बन सकता है।
  6. नर्व पेन: दांत की नसों में दर्द या इन्फ्लेमेशन होने पर, दांत में दर्द की भावना होती है। यह दर्द ज्यादातर नर्व क्षेत्र से शुरू होता है और दांत की पट्टी तक फैलता है।

आपकी रसोई से ही दांत दर्द से छुटकारा पाने के लिए घर के 9 घरेलू उपचार

दांत दर्द एक आम समस्या है और इसके लिए कुछ घरेलू उपाय काफी मददगार साबित हो सकते हैं। यहां कुछ आसान घरेलू इलाज दिए गए हैं जो दांत दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं:

  1. नमक के पानी से गरारा करें: एक चम्मच नमक को गरम पानी में मिलाएं और इसे ठंडा होने दें। इस मिश्रण से गरारा करने से दांत दर्द में राहत मिल सकती है।
  2. नारियल का तेल और लौंग: एक छोटी लौंग को नारियल के तेल में डालकर उसे अपने दांत के नीचे रखें। यह तेल और लौंग का यह घरेलू नुस्खा दांत दर्द को कम करने में मददगार है।
  3. हल्दी और नमक: एक छोटी छोटी मिश्री लें और इसमें थोड़ी सी हल्दी और नमक मिलाएं। इस मिश्रण को दांत पर लगाकर मलने से दांत दर्द में आराम मिल सकता है।
  4. तुलसी की पत्तियां: तुलसी की कुछ पत्तियां चबाने से भी दांत दर्द में राहत मिल सकती है। तुलसी के गुण एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेट्री होते हैं, जो दांत के संक्रमण को कम कर सकते हैं।
  5. गरम पानी का इस्तेमाल: दांत दर्द के समय गर्म पानी का इस्तेमाल करना भी आरामदायक हो सकता है। गरम पानी को मुँह में रखें और थोड़ी देर रखने के बाद निकाल दें। इससे दांत के आसपास की सूजन कम हो सकती है और दर्द में आराम मिल सकता है।
  6. टी बैग का इस्तेमाल: दांत दर्द से राहत पाने के लिए विभिन्न प्रकार के टी बैग का सुझाव दिया जाता है। चाय की चमक से सूजन कम हो जाती है, साथ ही चाय की थैली सीधे संवेदनशील दांत पर लगाने से सूजन काफी हद तक कम हो जाती है। चाय के अंदर मौजूद टैनिक एसिड जलन को कम करने में मदद करता है।
  7. वनिला का रस का इस्तेमाल: यदि आप सोचते हैं कि वेनिला का उपयोग केवल शेक, केक या जमे हुए दही में किया जाता है, तो आपको यह जानकर खुशी होगी कि इस मीठी-महक वाली सामग्री के वास्तव में कई फायदे हैं। यह दांत दर्द से राहत दिलाने में बहुत मददगार है। मूल रूप से एक कपास की गेंद पर वेनिला रस की कुछ बूंदें डालें और इसे लगभग 15 मिनट तक दर्द वाले दांत पर रखें। कुछ क्षणों के लिए आराम करें और आप महसूस करेंगे कि उत्तेजना लगातार कम हो रही है।
  8. बेकिंग सोडा और टूथ पेस्ट का इस्तेमाल: बेकिंग सोडा आपको दांत दर्द से राहत पाने में मदद कर सकता है। बस बेकिंग सोडा को अपने पारंपरिक टूथपेस्ट के साथ मिलाएं और इसे सीधे दर्द वाले दांत पर लगाएं। इससे आप लगभग कुछ ही समय में पीड़ा से राहत पा सकते हैं।
  9. प्रभावित हिस्से पर बर्फ का इस्तेमाल: बर्फ किसी भी प्रकार के दर्द और सुजन को ठीक करने के लिए पूरी तरह से काम करता है। जब दांत में दर्द हो तो अपने गाल के उस साइड पर आइस पैक लगाएं जहा आपको पीड़ा है। ऐसा कम से कम 15 मिनट तक करें। जब भी आपको तीव्र पीड़ा महसूस हो, इसे प्रतिदिन कुछ बार दोहराएं।

दांत दर्द में क्या-क्या परहेज होता है?

दांत दर्द कारणों में एक आम समस्या है और इसे कई तरह की स्थितियों जैसे दांत की सड़न, दांत के कीड़ों, मसूड़ों की समस्या, दांतों में छेद, गलत खानपान, दांतों का सड़ जाना, मसूड़ों की सूजन, दांतों के पीछे रगड़ने या दांतों के टूथपेस्ट या मुंहवास का उपयोग न करने आदि से हो सकता है।

दांत दर्द के दौरान कुछ परहेज करके आप आपके समस्या को कम कर सकते हैं:

  1. मुंह को धुलें: दिन में कम से कम दो बार मुंह को धोएं, जिससे मुंह में खाद्य अवशेष नहीं रहेंगे और इंफेक्शन का खतरा कम होगा।
  2. नरम ब्रश और हल्की दबाव वाला ब्रश का उपयोग करें: दांतों को सावधानी से साफ करें। ज्यादातर चिकित्सा स्टोर्स और दवा की दुकानों पर नरम दंतों के लिए विशेष ब्रश उपलब्ध होते हैं।
  3. ठंडे या गर्म पैक का उपयोग करें: दांतों में दर्द होने पर आप ठंडे या गर्म पैक का उपयोग कर सकते हैं। ठंडे पैक का उपयोग दर्द कम करने और सूजन को कम करने में मदद करता है, जबकि गर्म पैक दर्द को कम करता है और दर्द की गति को बढ़ा सकता है।
  4. दर्दनाशक दवा लें: दर्दनाशक दवा लेने से अस्थायी रूप से दर्द कम हो सकता है। इसके लिए आपको एक दंत चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए ताकि उन्हें आपकी सटीक समस्या के लिए सही उपचार सलाह दी जा सके।
  5. मुंह के बाईं और दाएं भाग पर दर्द वाले दांत की तरफ खाना खाने से बचें: मुंह के बाईं और दाएं भाग पर दर्द वाले दांत की तरफ खाना खाने से बचे। इससे आपको दर्द में असहजता कम हो सकती है और आपको राहत भी मिली रहती है। 

यदि आपका दांत दर्द लंबे समय तक बना रहता है या यह गंभीर हो रहा है, तो आपको दंत चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए। वे आपकी समस्या का सही निदान करेंगे और उचित उपचार की सलाह देंगे।

दांत दर्द के कारण क्या हो सकते हैं?

दांत दर्द के कारण कई चीजें हो सकती हैं, जैसे दांत में संक्रमण, दांत में कैविटी, मसूड़े की समस्या, दांतों की छूट, दांतों में कच्चापन, दांतों के टूथआच, दांतों के रेवाईंड, दांतों में उबाल, दांतों के नसों में समस्या, या गिरे हुए दांतों के कारण भी हो सकता है।

दांत दर्द को कम करने के लिए क्या घरेलू उपाय हैं?

दांत दर्द को कम करने के लिए कुछ घरेलू उपाय हैं, जैसे नमक पानी से गरारा करना, हल्दी और नमक का पेस्ट बनाकर दांतों पर लगाना, गर्म पानी में नमक मिलाकर कुल्ला करना, लौंग को दांत के पास रखना, ताजगी के लिए धान्य का पानी चबाना, और दांतों को अधिकतम समय तक साफ रखना।

दांत दर्द को रोकने के लिए कौनसी दवाएं उपयोगी हो सकती हैं?

दांत दर्द को रोकने के लिए कुछ दवाएं उपयोगी हो सकती हैं, जैसे पेनीसिलिन, इबुप्रोफेन, पेरोक्सिड राइन्ड, क्लोरहेक्सीडीन मूल्यांकन, और एमोक्सिसिलिन। यह सिर्फ सामान्य सुझाव हैं और आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए, जो आपके दांत दर्द के कारण और गंभीरता के आधार पर सटीक दवा प्राप्त करेंगे।

क्या दांत दर्द को रोकने के लिए दवाओं के अलावा कुछ अन्य उपाय हैं?

हां, दांत दर्द को रोकने के लिए दवाओं के अलावा कुछ अन्य उपाय हैं। आप गर्म या ठंडे पैक का उपयोग कर सकते हैं, मसूड़ों के लिए ताजगी का धान्य खाना सकते हैं, दांतों के दर्द के क्षेत्र में कोमल दबाव लगाना सकते हैं, और अपनी मुंह की सफाई पर ध्यान देना चाहिए।

क्या दांत दर्द को नजरअंदाज किया जा सकता है?

नहीं, दांत दर्द को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। दांत दर्द का मुख्य कारण किसी निदानी या समस्या का पता लगाना हो सकता है, जिसके लिए आपको चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। यदि आप दांत दर्द के लिए स्वयं उपाय कर रहे हैं और दर्द बढ़ रहा है या लंबे समय तक चल रहा है, तो तत्परता के साथ चिकित्सक से संपर्क करें।

क्या मेरा दांत दर्द दूसरी समस्या का संकेत हो सकता है?

हां, दांत दर्द कई बार दूसरी समस्याओं का संकेत भी हो सकता है। इसमें संक्रमण, मसूड़े की समस्या, जड़ों में समस्या, नसों में संक्रमण, या गुर्दे की समस्या शामिल हो सकती हैं। यदि आपका दांत दर्द पर्याप्त समय तक बना रहता है या वृद्धि करता है, तो आपको चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

दांत दर्द से बचने के लिए मैं कौन-से खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकता हूँ?

दांत दर्द से बचने के लिए आप मुख्य खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं जो दांतों के लिए स्वस्थ होते हैं, जैसे मेवे, सब्जियाँ, फल, दूध और दूध से बने उत्पाद, योगर्ट, और दांत स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल्स युक्त आहार।

क्या दांत दर्द को नश्वर किया जा सकता है?

दांत दर्द को नश्वर करने के लिए आपको दांत दर्द के मूल कारण को ठीक करना होगा। आपको एक प्रशिक्षित चिकित्सक द्वारा आपकी समस्या का निदान करवाना चाहिए और उनके सुझावों और उपचार का पालन करना चाहिए।

क्या मैं दांत दर्द को रोकने के लिए दांतों को ब्रश कर सकता हूँ?

हां, दांत दर्द को रोकने के लिए आप दांतों को ब्रश कर सकते हैं। नियमित रूप से दांतों को साफ करना और मुंह की सफाई करना दांत स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। लेकिन यदि दांत दर्द बहुत ज्यादा हो रहा है, तो आपको काफी हल्का हाथ से और सतर्कता के साथ ब्रश करना चाहिए। ब्रश करने से पहले, अपने चिकित्सक से सलाह लें।

क्या दांत दर्द को रोकने के लिए दर्दनाशक का उपयोग कर सकता हूँ?

हां, दर्दनाशक का उपयोग दांत दर्द को रोकने के लिए किया जा सकता है। दर्दनाशक दवाएं आपको अस्थायी राहत प्रदान कर सकती हैं, लेकिन यह केवल अस्थायी समाधान हैं और आपको दांत दर्द के मूल कारण का निदान करवाना चाहिए। दर्दनाशक का अधिक उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह लें और उनके द्वारा निर्धारित मात्रा का पालन करें।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

Similar Posts

4 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *