|

Achari Paneer Tikka Recipe : घर पर ही ‘रेस्टोरेंट स्टाइल’में अचारी पनीर टिक्का बनाने का सबसे आसान तरीका

अचारी पनीर टिक्का रेसिपी

Achari Paneer Tikka Recipe : अनिवार्य रूप से, भारतीय अचार के स्वाद वाले पनीर क्यूब्स टिक्का के लिए एक नुस्खा, जो आदर्श ऐपेटाइज़र या स्टार्टर है। दिन के अंत में, यह प्रसिद्ध पनीर टिक्का रेसिपी की एक और विविधता है। यह एक प्रसिद्ध उत्तर भारतीय या पंजाबी पनीर रेसिपी है जिसे वर्तमान में भारत के साथ-साथ हर जगह सराहा जाता है।

मुंबई की मशहुर वेज बिरयानी खाते खाते मन न भरे

पनीर अचारी टिक्का रेसिपी शाकाहारियों के लिए चिकन टिक्का या अचारी मुर्ग टिक्का रेसिपी का एक रूपांतरण है। अधिकांश टिक्का व्यंजनों में, तंदूर ओवन का उपयोग खाना पकाने के लिए किया जाता है, लेकिन इसके लिए तवे या तवे की आवश्यकता होती है।

मुंबई की सड़को पर मिलने वाला तवा पुलाव अब घर पर ही बनाकर खाए

पनीर टिक्का रेसिपी अभी शेयर नहीं की गई है, लेकिन पनीर टिक्का मसाला रेसिपी जल्द ही शेयर की जाएगी। मैं अचार के स्वाद वाली टिक्का रेसिपी पसंद करती हूँ, यही वजह है कि मैं सादे पनीर टिक्का के ऊपर अचार पनीर टिक्का शेयर करना पसंद करती हूँ। मैं इस रेसिपी को लंबे समय से शेयर करना चाहता था क्योंकि मेरे पास पिछले साल का बचा हुआ खाना था। सौभाग्य से, मेरे पास फ्रिज में कुछ पनीर क्यूब्स बचे थे, और मेरे पति ने कुछ स्टार्टर व्यंजन बनाने का सुझाव दिया। पहला विकल्प जो मेरे दिमाग में आया वह था अचारी पनीर टिक्का, और मैं इस शानदार पनीर रेसिपी को साझा करने के लिए रोमांचित हूं।

मराठी और महाराष्ट्रीयन व्यंजनों में से एक व्यजन बड़ा पाव जो घर पर बनाना हुआ आसान

हालांकि अचारी पनीर टिक्का बनाना आसान है, इसे सही बनाने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं। मैंने, सबसे पहले, हाथ से बने नए पनीर का उपयोग किया है जो कुल मिलाकर नया और नाजुक है और टिक्का रेसिपी के लिए आदर्श है। यदि आप स्थानीय रूप से प्राप्त पनीर का उपयोग करना चाहते हैं, तो इस रेसिपी के लिए नए और नरम पनीर का उपयोग करने का प्रयास करें। इसके अलावा, मैंने फ्लेवर पाउडर का उपयोग किया है जो अचारी मसाला की विशेषता है। इन मुश्किलों से बचने के लिए आप कोई भी बाजार से खरीदा हुआ भारतीय या आम अचार मसाला इस्तेमाल कर सकते हैं। अंत में, मैंने पनीर को तवे पर ग्रिल किया, लेकिन इसे ओवन या संवहन ओवन में भी ग्रिल किया जा सकता है।

अचारी पनीर टिक्का रेसिपी के लिए सामग्री:-

1 कप गाढ़ा दही, ताजा

1 छोटी चम्मच सरसों पाउडर या राई पाउडर

1½ छोटी चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर

½ छोटी चम्मच हल्दी

1 छोटी चम्मच सौंफ पाउडर

¼ छोटी चम्मच जीरा पाउडर

½ छोटी चम्मच गरम मसाला

1 छोटी चम्मच अदरक – लहसुन का पेस्ट

¼ छोटी चम्मच मेथी पाउडर

¼ छोटी चम्मच अजवायन

2 बड़ा चम्मच सरसों का तेल

½ छोटी चम्मच कसूरी मेथी

1 बड़ा चम्मच नींबू का रस

नमक, स्वाद अनुसार

1 शिमला मिर्च, घन आकार का  

½ मध्यम आकार का प्याज  पंखुड़ी

9 क्यूब्स पनीर

3 छोटी चम्मच तेल, भूनने के लिए

अचारी पनीर टिक्का रेसिपी बनाने की विधि:-

  1. अचारी पनीर टिक्का बनाने के लिए हमे गाढ़ी दही का प्रयोग करना है। गाढ़ा दही हमे किस प्रकार तैयार करनी है आइये जाने-
  2. गाढ़ा दही बनाने के लिए हमे 11/2 कप नार्मल दही लेना है।
  3. अब उसको किसी कपड़े या छन्नी में रखना है और धीरे-धीरे दवाना है। जिससे दही का अतिरिक्त पानी निकल जाये और गाढ़ा दही बचे।
  4. अब गाढ़ा दही को बड़े कटोरे में निकाल लेना है।
  5. इसी कटोरे में 1 छोटी चम्मच राइ पाउडर, 1 1/2 छोटी चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, ½ छोटी चम्मच हल्दी, 1 छोटी चम्मच सौंफ पाउडर, ¼ छोटी चम्मच जीरा पाउडर, ½ छोटी चम्मच गरम मसाला, 1 छोटी चम्मच अदरक – लहसुन का पेस्ट, ¼ छोटी चम्मच मेथी पाउडर, ¼ छोटी चम्मच अजवायन और ½ छोटी चम्मच कसूरी मेथी डालनी है।
  6. अब कटोरे में 1 बड़ा चम्मच निम्बू का रस डालना है और इसमें स्वादनुसार नमक डालना है।
  7. अब तड़का पैन में 2 बड़ा चम्मच तेल गर्म करना है और मसालों में गर्म तेल को डालना है।
  8. अब सभी मसालों और दही को अच्छे से चिकना करके मिक्स करना है।
  9. अब कटा हुआ शिमला मिर्च, प्याज और पनीर के क्यूब्स को डालना है।
  10. अब देखे और सुनिश्चित करे कि सभी दही मसाले अच्छे से मिर्च, प्याज और पनीर पर कॉटेज हुए है।
  11. अब पनीर के टुकडो को धीरे से मिलाये। जिससे पनीर के टुकड़े ने टूटे।
  12. अब सभी को मेरिनेट करना है और ढक्कन से ढककर 1 घंटे तक फिर्ज़ में रखना है।
  13. जिससे पनीर क्यूब्स में मसाले अच्छे से समायोजित हो जाये और सभी मसाले दही अच्छे से सेट हो जाये।
  14. अब 1 घंटा हो जाये, तो हमे एक पैन या तवा लेना है। अब हमे तिल्लिया लेनी है जिसमे हमे पनीर के क्यूब्स पिरोने है।
  15. उसके लिए हमे एक टुकड़ा शिमला मिर्च, एक टुकड़ा प्याज और 1 टुकड़ा पनीर का पिरोना है। 
  16. इसी तरह वन बाय वन हमे एक तिल्ली में तीन टुकड़े पनीर के पिरोकर रख लेना है।
  17. अब तवे को गर्म करना है और तेल लगा कर पनीर टिक्का को चारो तरफ से सेकना है।
  18. यही आपके पास तंदूर या ओवन है तो आप इसमे भी सेक सकते है।
  19. वो आपकी सुबिधा पर निर्भर करता है।
  20. जब टिक्का सिक जाये तो आच पर हल्का हल्का घुमाना है। जिससे पनीर टिक्का पर जगह जगह पर काले धब्बे आ जाये।
  21. इस प्रकार से टिक्का में स्मोकी फ्लेवर आ जाये।
  22. अब आपका अचारी पनीर टिक्का रेसिपी तैयार है आप गर्म गर्म टिक्के पर मक्खन लगकर सर्व कर सकते है।
  23. अचारी पनीर टिक्के का स्वाद हरी चटनी के साथ बहुत ज्यादा आता है।

अन्य रेसिपी के बारे में जाने-

बिना अंडे की ब्रेड आमलेट ऐसे बनाये

एक नुस्खा अंडे का उपयोग नहीं करता है और या तो एक संयोजन या पारंपरिक अंडे-आधारित आमलेट का विस्तार है। चिकन अंडे से बने सामान्य आमलेट बैटर के बजाय, यह रेसिपी बेसन या बेसन से बने बैटर का उपयोग करती है। बेसन से बने क्रेप की सतह और स्वाद पारंपरिक क्रेप की तरह होता है और इसे वेजी डार्लिंग्स भी खा सकते हैं। भारतीय व्यंजन अब बेसन का उपयोग करते हैं, जिसे चने का आटा भी कहा जाता है। इसका उपयोग अधिकांश व्यंजन बनाने के लिए किया जा सकता है, साथ ही कुछ जो वास्तविक नहीं हैं और कुछ जो पारंपरिक हैं। ऐसी ही एक सीधी-सादी मॉक रेसिपी है बिना अंडे वाली ब्रेड ऑमलेट, जिसे पारंपरिक ऑमलेट के समान माना जाता है। जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया है, भारतीय व्यंजनों में भीड़ प्रतिरूपण व्यंजन हैं जो मूल रूप से मांस आधारित व्यंजनों से मिलते जुलते हैं। इसे छोले और दाल से या सोया चंक्स के बेस के रूप में बनाया जाता है। वे आम तौर पर ब्रेड के बीच सैंडविच होते हैं या करी में मुख्य सामग्री के रूप में मांस के स्थान पर उपयोग किए जाते हैं। एक और एगलेस ब्रेड ऑमलेट रेसिपी, यह एक और कॉपीकैट रेसिपी है जिसे चने के आटे से बनाया जाता है। जब आटा और बेकिंग पाउडर मिलाया जाता है, तो यह मूल रूप से अंडे के आमलेट की बनावट देता है। जब हिटर तैयार किया जाता है, तो इसे गर्म कड़ाही में तब तक तला जाता है जब तक कि यह अंडे के आमलेट जैसा न हो जाए और ब्रेड के अंदर चला जाए। किसी भी मामले में, मैं एगलेस ब्रेड ऑमलेट रेसिपी के लिए कुछ सुझावों, विचारों और किस्मों को बंद करना चाहूंगी। रोल्ड ऑमलेट और ब्रेड जो इस पोस्ट में नाश्ते का व्यंजन बनाते हैं, सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण हैं। फिर भी आप किसी दूसरे की मदद से आमलेट खा सकते हैं। बिना अंडे का आमलेट किसी को भी परोसा जा सकता है। दूसरा, आमलेट तैयार होते ही परोसा जाना चाहिए, और इसे कभी भी बिना ब्रेड के नहीं रखना चाहिए। इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है क्योंकि एक बार ताज़ा होने के बाद, यह चबाया जाएगा और ब्रेड को संतृप्त करेगा। अंत में, आप पहले इस रेसिपी में दी गई सूची में से अतिरिक्त सब्जियों को शामिल करके रेसिपी को संशोधित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कद्दूकस की हुई गाजर, शिमला मिर्च के लिए सबसे अच्छा विकल्प आगे पढ़े>>

वेज सीख कवाब बनाने की आसान विधि

यह कीमा बनाया हुआ मांस के साथ बने जाने-माने सीक कबाब पर शाकाहारी या शाकाहारी है। अनिवार्य रूप से एक तंदूर थाली का ऐपेटाइज़र या स्टार्टर है जिसे सॉस या पुदीने की चटनी के साथ परोसा जा सकता है। सीक कबाब रेसिपी में मिस्ड मीट विशिष्ट सामग्री है, जो पाकिस्तान, अफगानिस्तान और पश्चिमी पंजाबी व्यंजनों से आती है। सबसे पहले, इसे ओवन में और ब्रायलर को ओवन में बारबेक्यू किया गया था। रोटी, चपाती या रोल पर, सीख कबाब को अन्य सब्जियों के साथ पार्टी स्टार्टर के रूप में परोसें। मुझे पनीर के साथ व्यंजन पसंद हैं, विशेष रूप से पनीर आधारित स्टार्टर जैसे अचारी पनीर टिक्का और पनीर घी कुक। हालाँकि, मेरी पत्नी हमेशा कबाब चुनती है जब हम अपने आउटडोर लंच या डिनर की योजना बनाते हैं। नतीजतन, जब भी हम इन दो स्टार्टर्स का अनुरोध करते हैं, मैं इन कबाब व्यंजनों का चयन करता हूं। स्टार्टर के बजाय, मैं कुछ कटी हुई सब्जियों के लिए लहसुन नान के साथ शाकाहारी कबाब खाना पसंद करूंगा। लेकिन हरी चटनी और दही के साथ खाने पर यह और भी स्वादिष्ट लगता है। सबसे अच्छा सीख कबाब बनाने के लिए महत्वपूर्ण जोड़, सुझाव और संकेत के साथ। कबाब को पहले एक नॉन स्टिक तवे पर भूना जाता है। हालाँकि, इसे तेल की हल्की परत या ग्रिल पर स्प्रे करके भी उबाला जा सकता है। साथ ही स्टिक पर कबाब बनाते समय अपनी हथेली पर तेल लगाएं। यदि कबाब एक ही आकार के नहीं हैं तो हो सकता है कि कबाब कड़ाही से चिपक न जाएं। अंत में, यदि पुदीने की चटनी या चटनी उपलब्ध आगे पढ़े>>

बिना किसी मांस के काले चने से बनाये चटपटे शामी कवाब

विभिन्न प्रकार के स्वाद और काले चने के साथ एक प्रसिद्ध क्षुधावर्धक। जब कीमा बनाया हुआ मांस, विशेष रूप से चिकन या भेड़ के साथ बनाया जाता है, तो यह मुस्लिम समुदाय में भी बहुत लोकप्रिय है। रमजान के पवित्र महीने के दौरान इसे अक्सर इफ्तार पकवान के रूप में भरा जाता है। भारत और पाकिस्तान के अलावा, कबाब आधारित स्नैक व्यंजन मध्य पूर्व और पश्चिमी देशों में लोकप्रिय हैं। इन शमी कबाब व्यंजनों में से एक पैटी वाला, दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में बहुत आम है। खासकर रमजान के उपवास के महीने में, यह एक लोकप्रिय स्नैक है। जैसा कि मैंने पहले बताया, शमी कबाब बनाने के कई तरीके हैं। शाकाहारियों की सहायता के लिए यह नुस्खा मुख्य रूप से शाकाहारी सामग्री के साथ तैयार किया गया है। हालांकि, मांस, विशेष रूप से चिकन, सबसे लोकप्रिय मिश्रण बना हुआ है। हालांकि, मांस आधारित कबाब के लिए, काले छोले और अंडे की जर्दी वास्तव में मांस को आकार देते हैं। यह नुस्खा किसी भी तरह से असाधारण नहीं है; मैंने केवल काले चने का उपयोग केवल शाकाहारी सामग्री के रूप में किया। इसी तरह, मैंने अंडे की जर्दी के लिए बेसन को प्रतिस्थापित किया है, जो उबालने की प्रक्रिया में सहायता करता है। शमी सब्जी प्रेमियों के लिए कबाब का सबसे अच्छा विकल्प है। इसके अलावा, मैं शमी कबाब रेसिपी में कुछ मददगार संकेत और टिप्स जोड़ना चाहूंगी। सबसे पहले आप इस रेसिपी में किसी भी तरह के चने का इस्तेमाल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप सफेद छोले, या चना दाल का उपयोग फलाफल रेसिपी के रूप में कर सकते हैं, और यह अदभुत रूप से काम करेगा। दूसरा, इन कबाबों को तवे पर डीप फ्राई में तब तक फ्राई किया आगे पढ़े>>

बच्चो और बड़ो सभी को शाम के नाश्ते में पसंद आयेगे ब्रेड चीज़ बॉल्स

आलू का एक सीधा नाश्ता, अतिरिक्त ब्रेड स्लाइस, और चेडर या मोज़ेरेला चेडर। कॉर्न चेडर बॉल्स और पोटैटो चेडर बॉल्स अनिवार्य रूप से एक ही रेसिपी साझा करते हैं। आप जिस पोट्लक पार्टी की मेजबानी कर रहे हैं, उसके लिए यह एक बढ़िया ऐपेटाइज़र या स्वादिष्ट डिनर है। चेडर बॉल्स एक प्रसिद्ध शहर का इलाज है जो कि कैफे और शहर में कहीं और पाया जा सकता है। आमतौर पर, चेडर ब्लॉक सब्जियों और ब्रेडक्रंब से भरे होते हैं। हालाँकि, बचे हुए आलू की स्टफिंग और ब्रेड स्लाइस का उपयोग करके चीज़ी ब्रेड बॉल्स के लिए एक नया नुस्खा बनाया गया है। यह ब्रेड पनीर बॉल रेसिपी ब्रेड का उपयोग करने का मेरा पसंदीदा तरीका है जिसे अभी तक नहीं खाया गया है। तले हुए आलू, चेडर और ब्रेड स्लाइस एक शानदार संयोजन हैं। जब ब्रेड स्लाइस को डीप फ्राई करने की बात आती है, तो असहमति हो सकती है, कुछ अनुमानों के साथ कि वे बहुत अधिक तेल सोख सकते हैं। हालाँकि, मैं इस पोस्ट के माध्यम से पनीर ब्रेड बॉल्स के बारे में सभी गलतफहमियों को दूर करना चाहता हूँ। वास्तव में, तलने के दौरान कटी हुई ब्रेड को टूटने से बचाकर, अगर नमी बनाए रखने में मदद करता है। यह अधिकांश ब्रेड स्नैक व्यंजनों के साथ अच्छी तरह से जाना चाहिए। मुझे भरोसा था कि इस पोस्ट को लिखकर, मैं बहुत सारे सवालों का जवाब दे सकता हूं जो व्यावहारिक रूप से निर्विवाद रूप से एक समान बिंदु से जुड़े थे। इसके अलावा, मैं ब्रेड चेडर बॉल्स रेसिपी में कुछ उपयोगी संकेत और टिप्स जोड़ना आगे पढ़े>>

वेज गलौटी कबाब बनाये कुछ इस अंदाज में तो खाते ही रह जायेगे

अवधी व्यंजनों के प्रसिद्ध गलौटी कबाब का एक प्रसिद्ध शाकाहारी विकल्प। ये कबाब बाहर से सख्त, अंदर से गीले और लुढ़के हुए दिखने के कारण जाने जाते हैं। यह आपके पसंदीदा व्यंजनों के लिए एक उत्कृष्ट स्नैक, बर्गर या रोल पैटी, स्टार्टर या टॉपिंग है। मुगल खाना पकाने ने कबाब व्यंजनों को प्रभावित किया है, जो भारतीय व्यंजनों के मूल नहीं हैं। कबाब में आमतौर पर मांस और सब्जियों का मिश्रण होता है और आमतौर पर पैटीज़ के आकार का होता है। सूची में एक और विस्तार है गलौटी कबाब, जो राजमा से बने कबाब हैं जिन्हें स्टार्टर या फिलिंग के रूप में खाया जा सकता है। यह कबाब मुझे बिल्कुल भी पसंद नहीं आया क्योंकि इसने मुझे कुछ ही काटने के बाद इतनी जल्दी भर दिया। यह मुख्य रूप से इस तथ्य के प्रकाश में है कि किडनी बीन्स में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है। पेट भरा हुआ महसूस करने से बचने के लिए मुझे केवल हल्का नाश्ता चाहिए। यह कबाब रेसिपी केवल मुझे पसंद है। इसके अतिरिक्त, राजमा प्रोटीन प्रदान करने के लिए इस नुस्खा में वांछित मांस के लिए स्थानापन्न कर सकते हैं। उस समय से, कबाब की अधिकांश दुकानें दोपहर और रात के खाने के लिए पत्तेदार साग की थाली के साथ इन कबाबों को कुल दावत के रूप में परोसती हैं। इसके अलावा, गलौटी कबाब रेसिपी के लिए कुछ संकेत, विचार और किस्में। राजमा को इस्तेमाल करने से पहले इसे लगभग आठ घंटे के लिए भिगो देना आगे पढ़े>>

पनीर टिक्का के साथ क्या परोसें?

पनीर टिक्का के साथ चाट मसाला और निम्बू का रस डालकर हरी चटनी के साथ परोसे। साथ में खाने के लिए प्याज या और कोई भी सलाद को भी ले सकते है।

अचारी पनीर टिक्का किस चीज से बनता है?

अचारी पनीर टिक्का एक स्वादिष्ट उत्तर भारतीय व्यंजन है जिसमें पनीर को शिमला मिर्च, प्याज दही आधारित को एक बड़े कटोरे में डाला जाता है जिसे अचारी मसाले के साथ स्वादिष्ट बनाया जाता है , जो इसे एक सुंदर और अनोखा स्वाद देता है।

अचारी पनीर टिक्का स्वस्थ है?

जी हां, यह एक हेल्दी रेसिपी है । वसा पर थोड़ा अधिक लेकिन यह अच्छा वसा है। अच्छा पनीर टिक्का आपके पेट को फैट लंबे समय तक भरा रखता है।

आचारी पनीर टिक्का बनाने के लिए कौन सा पनीर वजन कम करने में सबसे अच्छा है?

पनीर का आयरन, कैल्शियम और प्रोटीन सामग्री मांसपेशियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है, जबकि इसकी कम कार्ब और उच्च प्रोटीन प्रकृति तृप्ति को बढ़ाती है और कैलोरी की खपत को कम करती है। कम वसा वाले पनीर को चुनना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसमें अच्छे वसा होते हैं जो वजन घटाने में सहायक होते हैं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

Similar Posts

2 Comments

  1. अचारी पनीर टिक्का: सुगंधित मसालों के स्वादिष्ट मिश्रण में मैरीनेट किए हुए रसीले पनीर क्यूब्स का एक स्वादिष्ट मिश्रण। यह रेसिपी क्लासिक पनीर टिक्का को अपने चटपटे और चटपटे ट्विस्ट के साथ नई ऊंचाइयों पर ले जाती है। पूर्णता के लिए पूरी तरह से ग्रील्ड, यह आपके स्वाद कलियों के लिए एक परम आनंद है। वहाँ सभी पनीर प्रेमियों के लिए एक कोशिश!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *